घर के पास है मेट्रो स्टेशन तो पहुंचिए साइकल से

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली 
मेट्रो पैसेंजर्स के बीच छोटी दूरी तय करने के लिए साइकल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के मकसद से डीएमआरसी ने नई पहल की है। मेट्रो स्टेशनों पर साइकलों की पार्किंग के लिए अगल से जगह दी जाएगी। अभी 18 मेट्रो स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू की गई है। ये वे स्टेशन हैं, जहां पहले से पार्किंग लॉट्स हैं। डीएमआरसी ने उन्हीं पार्किंग लॉट्स में स्थाई साइकल स्टैंड बनवाए हैं। 

मेट्रो प्रवक्ता के मुताबिक, जिन स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू की गई है, उनमें रेड लाइन के सीलमपुर, शाहदरा, तीस हजारी, वेलकम और रिठाला स्टेशन, येलो लाइन के साकेत, अर्जनगढ़ और छतरपुर स्टेशन, ब्लूलाइन के द्वारका मोड़, द्वारका और द्वारका सेक्टर-21 स्टेशन, ग्रीन लाइन के मुंडका, नांगलोई और पीरागढ़ी स्टेशन, वॉयलट लाइन के तुगलकाबाद, बदरपुर और सरिता विहार स्टेशन और मजेंटा लाइन का ओखला बर्ड सेंक्चुरी स्टेशन शामिल हैं। इनके अलावा नवादा, उत्तम नगर (ईस्ट) और विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग में स्थाई साइकल स्टैंड के लिए जगह तय कर ली गई है। 

अगले कुछ दिनों में इन स्टेशनों पर भी साइकल की पार्किंग के लिए अलग से जगह तैयार कर ली जाएगी। साइकलों की सुरक्षा के लिए लॉकिंग मैकेनिज्म भी होगा। यानी लोग इन स्टैंड पर साइकल लॉक करवा सकेंगे। डीएमआरसी कुछ प्राइवेट ऑपरेटरों के सहयोग से पहले ही 19 स्टेशनों पर 20 साइकल शेयरिंग सर्विस स्टैंड संचालित कर रही है। डीएमआरसी विदेशों की तर्ज पर मेट्रो स्टेशनों के आसपास के इलाकों से स्टेशनों तक आने-जाने के लिए पैसेंजर्स के बीच साइकल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की पहल कर रही है। 

RELATED STORIES